Page 38 - Vishwa January 2022
P. 38

 सवाल उठ्ा है धक हम मानव्ा की सरल और सहज ्थिा धनष्कपटभावनाओंकीउव्तरधवचारभधूमकेप्र्ीकोंकोयथिाव् बनाए रखने के धलए सकं रपबद्ध कयों नहीं ह?ैं गांिी और इनकी धवचारिारा को जानने-समझने के धलए आश्म आने वाले अध्धथि उस ्रहकेवा्ावरणकेअभावमेंकैसाअनभतुवकरेंगेऔरउनकेमन परकैसीछधवयाँअधंक्होंगी?हमकोयादरखनाचाधहएधकगांिी नेआडंबरधवहीनजीवनअपनाकरइसंानकीगररमासथिाधप्करने का उद्म धकया थिा। गांिी ने इसके धलए सवयं तयाग और बधलदान कारास्ाचनतुाथिा।
समाचार ब्ा्े हैं धक साबरम्ी आश्म को भवय और अतयािधतुनकरूपप्रदानकरनेकीयोजनापरकामचलरहाह।ै वहाँ अब सैलाधनयों को मनोरंजन के समद्धृ सािन उपलबि कराए जाएगँ े।
परू े पररक्षेत्र को नए आधक्त टेकचर के साथि धफर धवकधस् धकया जा रहा ह।ै हाधशए के आदमी के धलए सघं ष्त और तयाग के प्र्ीक गांिी आश्मकोमनपसदंघमतुककड़सथिलमेंबदलदगेंे।
कया यह नया पररदृश्य इस दशे की धवनम्र्ा, सादगी, अभावों और सधहष्ण्तु ा के चररत्र को प्रध्धबंधब् करेगी! गांिी की फकीरी, िाधमक्त उदार्ा और मानवीय समान्ा के प्रयोगों के सदं शे आग्ं कतु ों को दने े में समथि्त होगा! कया यह श्ये सकर न हो्ा धक साबरम्ी आश्म मेंगांिीपरशोिकरनेवालोंकेधलएधवशषे अवसरदनेेकीयोजनाएँ बनाई जा्ीं, वहाँ सतय और अधहसं ा की व््तमान समाज में धसथिध् पर सगंोधष्ठयोंकाआयोजनकरायाजा्ा,गांिीदशन्तपरधवचार-धवमश्त हो्ाऔर21वींसदीकेआिधतुनकसमाजपरगांिीकीदृधष्टसे धवचार करने और उस पर अनसतु िं ान की कोधशश की जा्ी?
 श्रदपांिमल
भार्केचीफऑ़िसटाफधवधपनराव्का दरूदशन्त परपाररवाररकपधत्रका‘आपकेधलए’और आपकाबंटीऔरमहाभोजजैसेसशक् 8धदसबंरकोएकहधेलकोपटरदघतुट्तनामें साधहधतयकपधत्रका‘परख’सेचधच््तहुएऔरअ्ं्ःएक उपनयासोंकीलेधखकामननूभडंारी90वष्त
दखतुदधनिन,धवनम्रश्द्धांजधल धवश्वसनीयऔरसकारातमकपत्रकारर्ाविाराअपनीपहचानकीअवसथिामें15नवमबर2021कोधनिन, बनाने वाले धवनोद दआतु का 67 वष्त की आयतु में धदरली में धनिन धवश्वा की ओर से धवनम्र श्द्धांजधल
    36
विशिवा / Áजनिरी 2022


























































































   36   37   38   39   40