Page 37 - Vishwa January 2022
P. 37

गपाँिी के शहीदी मदवस ्र एक मवशेष मटप्णी
मवकपास की चकपाचौंि के बीच गपांिी की सपादगी
साबरम्ी आश्म हमारी ऐध्हाधसक िरोहर ह।ै यह आश्म दशे के इध्हास, ससं कृ ध् और सभय्ा का एक अनमोल पड़ाव ह।ै इसकी दीवारों पर एक गरीब दशे के दबतु ्तल वयधक् के मानवीय सममान, अधिकार और गररमा के धलए सघं ष्त की जो गाथिा धबंिी ह,ै उसको आश्म केरूपाँ्रणकेबादकैसेसनतुाऔरपिाजासकेगा!धकसीभीदशे काइध्हासउसके व््तमान और भधवष्य की नींव हो्ा ह।ै कया हम इध्हास की धवरास् के इन अधभलेखों कोहमशेाकेधलएधमटादगेंे?कयावहकेवलधकससे-कहाधनयोंमेंधसमटकररहजाएगी?
गांिीकोजानने-समझने-गनतुनेकीआकांक्षाकेसाथिसाबरम्ीआश्मआनेवालेहर आग्ंकतुकोयहाँकेसमारकअपनेसमयकीगाथिासनतुा्ेह।ैंवेब्ा्ेहैंधकएकगरीब दशेकेमामलूीइसंानकीगररमासथिाधप्करनेकेधलएऔपधनवेधशककालमेंधवपरी् पररधसथिध्योंकेबावजदू कैसेबधलदानऔरतयागकाकधठनसफर्यधकयागया।यह मकतुामहाधसलकरनेकेधलएगांिीनेसतयाग्रहकानयाप्रयोगधकयाऔरमामलूीइसंान को उसका अधिकार धदलाने के धलए धवश्व के समक्ष एक धवकरप प्रस््तु धकया।
यहाँएक्लतुनाउपयोगीहोसक्ीह।ैसकतुरा्कीधजदंगीकेअधं्मवष्तबंदीगहृमें बी्े। वह धजस जेल में रह,े उसकी दीवारें 2420 वष्त बाद भी सतय और ्ाधक्त क धनष्ठा की उनकी प्रध्बद्ध्ा का आग्ं कतु ों के समक्ष बखान कर्ी ह।ैं 2500 साल प्राचीन यह इलाका एक्ोपोधलस कहला्ा ह,ै धजसका सरं क्षण सरकार कर्ी ह।ै आप वहाँ आज भी सनतुसक्ेहैंसकतुरा्कीप्रश्नऔरप्रध्-प्रश्नोंपरओजसवीवाणी।धजनकोऐध्हाधसक िरोहरोंकीकहीगाथिाएँसनतुानेकीबा्कधरप्लग्ीह,ैवेबाधमयानमेंबद्धतुकीप्रध्माओं के धवसं को याद करें, इन प्रध्माओंसे आ्े दया-करुणा और क्षमा के सवर जब ्ाधलबान केकानोंकोसनतुनकरनेलगे,जबबद्धतु कीवाणीनेउनकीधहसंा,रक्धपपासाऔरकतुधतस् धच्ं नकोधनरुत्रकरधदया्ोघबराएऔरबेचनै ्ाधलबाननेउनप्रध्माओंकोधवखधंड् करने में ही भलाई समझी।
जमन्तीकेयंत्रणाघरभीअपनेसमयकेअतयाचारऔरमानवीयत्रासदीकीघटनाएँ हरआग्ंकतुकोसनतुा्ेह।ैंवेब्ा्ेहैंधकआजसे9दशकपहलेइसंानकोकैसेएक धनरंकतुशशासकके क्ूरऔरअमानवीयअतयाचारोंकासामनाकरनापड़ा।सत्ाके नशेमें मदहोश एक धनमम्त आदमखोर ने बचचों ्क को नहीं बखशा। इन यंत्रणा घरों को ्ब की दशामेंजसका्सबनाएरखनेकाधजममावहाँकीसरकारसवयंउठारहीह।ै येसथिान
हष्थदेव मनष्तु य की आने वाली पीधियों को सत्ासरतु ों के धखलाफ आज भी सपष्ट सदं शे दे रहे ह।ैं
    जनवरी 2022 / ववशववा
35


























































































   35   36   37   38   39