Page 36 - Vishwa January 2022
P. 36

गाड़ीसेअनेकोंकोउनकेकाय्तसथिल्कपहुचँाया।धजनकेपास साइधकल थिी, वे साइधकल से ही धनकल पड़े, भले ही उनहें धक्नी ही दरू कयों न जाना थिा। अश्वे् टैकसी ड्ाइवरों ने ्ो अपना धकराया कम कर के बस धज्ना ही कर धदया। कतु छ गोरे जो अपने नौकरों केधबनाएकधदनभीनहींगजतुारसक्ेथिे,अपनेअश्वे्नौकरोंको लाने के धलए गाड़ी लेकर उनके घर ्क गए। बधहष्कार की सफल्ा से उतसाधह् होकर माधट्तन लथिू र धकं ग इ्ना ही कह सके धक यह ्ो मानो जादू हो गया।
माधट्तनलथिूरधकंग(जधूनयर),महातमागाँिीऔरउनकेअधहसंक आदंोलनसेप्रभाधव््ोथिेपरअबवहउसकासपष्टअसरभीदखे रहे थिे। उनहोंने फै सला धकया धक बसों का यह बधहष्कार आगे भी जारीरहगेा,जब्कधकसभीबसयाधत्रयोंकेसाथिसमानरूपसे ब्ा्तव न धकया जाए। उसमें यह माँग भी जोड़ दी गई धक बसों में पहले आओ-पहले पाओ के आिार पर सीटें भरी जाएँ ्थिा बसों के ड्ाइवर के ्ौर पर अश्वे्ों की भी बहाधलयाँ हो। बधहष्कार को जारी रखने का यह धवचार अश्वे्ों का सकं रप बन गया और इस बधहष्कार से उन बसों के गोरे माधलकों को भारी आधथि्तक क्षध् उठानी पडी। परेशान गोरे भड़क उठे और उनहोंने माधट्तन लथिू र धकं ग के घर पर हमला कराया। उन धगरजा घरों को भी धनशाना बनाया गया, जहाँ अश्वे् ही जा्े थिे। अश्वे्ों को जहाँ-्हाँ मारा-पीटा जाने लगा।
गसतु से में सैकड़ों अश्वे् माधट्तन लथिू र धकं ग के घर पर जमा हुए, उनसेयहपछूनेधकआगेअबकयाकरनाह।ैवेआदंोधल्थिेऔर कतुछ के हाथिों में हधथियार भी थिे। धकंग ने उनकी बा्ें सनतु ीं और धफर शां् एवं सयं ् सवर में उनहें समझाया, आपके पास हधथियार हों ्ो उनहे घर रख आइए। हम बदले की कार्तवाई से इस मामले को नहीं सलतुझासक्े।हमेंउनकीधहसंाकासामनाअधहसंासेकरनाहोगा। हमअपनेअश्वे्भाइयोंसेपयारसेहीपेशआएगँे,भलेहीवेहमारे साथि जैसा भी सलकू करें। याद रधखए, मझतु े रोक धदया गया ्ो भी यह आनदोलन अब न रुके गा कयोंधक ईश्वर हमारे साथि ह।ै
ऐसा लगा मानो अमरे रका की सड़क पर खदतु गाँिी ही बोल रहेहों।माधट्तनलथिूरधकंग(जधूनयर)परमकतुदमाचलायागयाऔर उनहेंसजाहुईया्ोवेपाँचसौअमरेरकीडालरजमतुा्तनाभरेंयाधफर 386धदनोंकेधलएजेलजाए।ँधकंगनेजमतुा्तनानहींभरा,बधरकजेल जानामजंरूधकया।जैसेगाँिीने1922मेंअदाल्कोचनतुौ्ीद्ेे हुएकहाथिाधकमझतु ेअपनेबचावमेंकतुछनहींकहनाह,ै औरना हीमझतु ेअपनेधकएपरकोईपछ्ावाह।ै आपचाहें्ोमझतु ेबड़ीसे बड़ी सजा दे सक्े ह,ैं ठीक वैसे ही माधट्तन लथिू र धकंग ने भी जेल जा्े हुए कहा, अगर मनैं े अपने लोगों के साथि धमलकर अनयाय के धखलाफअधहसंक्रीकेसेलड़नेकाअपरािधकयाहै्ोमझतुेअपने इस अपराि पर गव्त ह।ै
कहनेकीजरूर्नहींधकअ्ं्ःधनरंकतुशशासनकोबेमन सेझकतुनापड़ाऔरअमरेरकामेंभीगाँिीकाअधहसंकप्रध्रोि कामयाब हुआ।
 िो सममपान को सपाथि्तकतपा प्रदपान करते हैं
तरुलसी गौड़ा
कना्तटककीआधदवासीमधहला्लतुसीगौड़ाधपछलेछहदशक से पया्तवरण सरं क्षण के धलए 30,000 से अधिक पौिे लगाने के फलसवरूप पद्श्ी से सममाधन् धकया गया।
हिबबपा
65वषषीयहरेकलाहजबबाकना्तटककेमगैंलोरशहरमेंएकस्ंरा धवक्े्ाह।ैं गाँवमेंसकूलनहोनेकीवजहसेहजबबापिाईनकर सके लेधकन धशक्षा के प्रध् समप्तण की धमसाल बन चकतु े ह।ैं उनहोंने गाँव वालों को समझाया और उनकी मदद से सथिानीय मधसजद में एकसकूलशरूतु धकया।
2008मेंदधक्षणकननड़धजलापचंाय्केअ्ंग्त्नयापडतुतुगाँव में हजबबा के इस सकू ल को औपचाररक मानय्ा धमली।
15 नवमबर 2021 को हजबबा को पद्श्ी से अलंकृ ् धकया गया।
   34
विशिवा / Áजनिरी 2022





















































































   34   35   36   37   38